कंप्यूटर क्या है ? What is Computer in Hindi ? New Info 2020

3
1182
कंप्यूटर क्या है What is Computer in Hindi New Info 2020
कंप्यूटर क्या है What is Computer in Hindi New Info 2020

आज हम आपको बतायेंगे कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi के बारे में विस्तार से guide करेंगे क्योकि कंप्यूटर हमारी ज़िंदगी के काम काज में अहम रोल निभाता है। इस आधुनिक युग में Computer का उपयोग पुरे विश्व के लगभग हर क्षेत्र में हो रहा है जैसे- बैंक, Space, film Production, Transport, Business, Airport, railway Station and School आदि जगहों पर हो रहा है। 

अगर आप भी Computer क्या है और यह किस component से मिलकर बना है जानना चाहते है तो इस post को ध्यान से पूरा पढ़ते रहिये क्योकि Computer को समझने के लिए बहुत से factors को भी समझना होता है। आइये जानते है What is computer in Hindi Step by Step –

कंप्यूटर क्या है ? (What is Computer in Hindi)

Computer एक Electronic Device है जिसमे User द्वारा Data Input किया जाता है तो Computer उस Data को Process करके Information को Result के रूप में दिखाता है, मतलब Computer एक Electronic Machine है जो User के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती है। 

“Did you understand what is computer in Hindi?”

Computer में Data Store, Process और Input लेने की क्षमता होती है इसी के कारण आप E-mail भेजने, Game खेलने, Browsing करने Documents typing करने और Video edit करने में use कर पाते है।

“कंप्यूटर User द्वारा Input किये गए Data को Process करके परिणाम को Output के रूप में प्रदान करता है।”

“The Data Input Process by Computer User by Output Results are Provided as”

Computer शब्द की उत्त्पति अंग्रेजी के Compute शब्द से हुई है जिसका अर्थ होता है गणना करना इसीलिए यह अस्पस्ट होता है की Computer का सम्बन्ध गणना करने वाली मशीन से है लेकिन Computer के क्षेत्र में क्रांति आने के कारण इसका उपयोग केवल गणना तक ही सिमित न रहकर काफी व्यापक हो चूका है। 

Computer के द्वारा कम समय में अधिक काम को तेज़ी से किया जा सकता है और इसमें High Stores Capacity, Speed, Accuracy, Reliability होती है जिसके कारण इसका महत्व प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ऊपर दिए गये परिभाषा से आप समझ गए होंगे की कंप्यूटर क्या है ? What is computer in Hindi !

कंप्यूटर की विशेषताये एवं उपयोगिता (Characteristics of computer)

गति (Speed)

Computer सेकड़ो में लाखो की गणना आसानी से कर सकता है। किसी व्यक्ति द्वारा एक वर्ष में किये जाने वाले काम को Computer कुछ ही ही सेकड़ो में कर सकता है। Computer प्रोसेस्सर के Speed को Heartz (HZ) में नापा जाता है। 

त्रुटि रहित कार्य (Accuracy)

Computer की Calculation त्रुटि रहित होती है। गणना के दौरान अगर कोई त्रुटि (error) पायी भी जाती है तो वह Program या Data में मानवीव गलतियों के कारण होती है। अगर Data और Program सही है तो Computer हमेशा सही परिणाम ही देता है। कभी कभी virus हो तो Computer सही परिणाम नहीं देता है। कभी कभी virus के कारण भी त्रुटिया आ जाती है। 

Storage क्षमता 

Computer में Memory भी लगी रहती है जो Data सुचना और निर्देशों के भंडारण के लिए प्रयोग किया जाता है और ये सूचनाये Electronic तरीको से Store की जाती है। 

विशाल भंडारण क्षमता (Large Storage Capacity)

पहले के ज़माने में office के सभी सूचनाओं और Data को फाइलों में सग्रहित किया जाता था जिसके कारण समय, जगह और कागजो का बर्बादी होता था लेकिन Computer के आ जाने से ये सभी दस्तावेज Electronic File में सग्रहित हो गयी जिसके कारण  कर्गजो की बरबादी होना कम हो गया। 

जल्द निर्णय लेने की क्षमता (Quick Decision)

Computer परिस्थितियों का विश्लेषण पहले में दिये गए निर्देशों के आधार पर तेज़ निर्णय की क्षमता से करता है। 

विविधता (Versatility)

Computer की मदद से अलग अलग प्रकार के काम सम्पन्न किये जा सकते है। आज के समय में कम्पूटरो में अलग अलग प्रकर के काम एक साथ करने की क्षमता है। 

पुनरावृति (Repetition)

कम्प्यूटर को आदेश देकर एक ही तरह के काम को बार-बार विश्वास और तेज़ी के साथ कराया जा सकता है। 

गोपनीयता ( Secrecy)

नए जमाने के computers काफी ज्यादा secure और password protected होते है जिसके कारण कोई भी इसमें सेंध नहीं लगा सकता है। 

कंप्यूटर के प्रकार (Types Of Computer)

जब लोग कंप्यूटर शब्द सुनते है तो लोग इसका मतलब यही समझते है की ये या तो Desktop होगा या Laptop लेकिन ऐसा नहीं है Computer के कई आकार और प्रकार होते है जिन्हे अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ। जब आप ATM से पैसा निकलते है, Store में किराने का पैसा देने के लिए scan करते है या Calculator का इस्तेमाल करते है तो इसका मतलब है की आप एक प्रकार का कंप्यूटर ही इस्तेमाल कर रहे है। चलिए अब मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण कंप्यूटर के प्रकार के बारे में बताता हूँ। 

Desktop Computers 

Desktop Computers
Desktop Computers

बहुत से लोग घर स्कूल और ऑफिस में Desktop Computer का इस्तेमाल करते है। डेस्कटॉप कंप्यूटर को डेस्क पर रखे जाने के लिए बनाया गया होता है जिसमे monitor, keyboard, Mouse, Cpu आदि के लिए अलग अलग स्पेस बने होते है। 

Laptop Computers 

Laptop Computers
Laptop Computers

आज के समय में Laptop computer के बारे में हर कोई जानता होगा क्योकि इस समय इसी का सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। लैपटॉप कंप्यूटर को आप कही भी use कर सकते है क्योकि ये size और weight में काफी हल्का होता है और इसे एक बार charge करने के बाद घण्टो तक उपयोग किया जा सकता है। लैपटॉप कंप्यूटर आज कल काफी फ़ास्ट भी हो गए है। 

Tablet Computers 

Tablet Computers
Tablet Computers

टेबलेट कंप्यूटर को टेबलेट हैंडहेल्ड कंप्यूटर भी कहा जाता है और ये लैपटॉप से भी ज्यादा portable होता है क्योकि इसकी size और weight बहुत कम होता है। इसे आप touch screen के माध्यम से operate कर सकते है। iPad एक टैबलेट का उदहारण है जिसका नाम आप जरूर सुने होंगे। 

Servers 

Server
Server

सर्वर भी एक तरह का कंप्यूटर ही होता है लेकिन इसमें High End Configuration होता है और ये अन्य client computers को जानकारी प्रदान करता है। Server में बड़ी capacity की Ram और हार्ड डिस्क का इस्तेमाल किया जाता है और इसको future में increase भी किया जा सकता है क्योकि इसमें बहुत से extra slot available होते है। 

अन्य प्रकार के कंप्यूटर (Other Types Of Computers)

स्मार्टफोन (Smartphone)

मोबाइल फ़ोन Internet Browse करने और Game खेलने सहित कई चीज़े कर सकते है उन्हें Smartphone कहा जाता है। 

गेम कंसोल (Game Console)

Game Console एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर है जिसका उपयोग आपके टीवी पर वीडियो गेम खेलने के लिए किया जाता है। 

पहनने योग्य (Wearable)

पहनने योग्य तकनिकी उपकरणों के एक समूह के लिए समान्य शब्द है जिसमे Fitness Trackers और Smart Watch शामिल है जिन्हे पूरा दिन पहने जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है इन उपकरणों को Wearable कहा जाता है। 

टीवी (TV)

TV में Application या Apps शामिल है जो आपको अन्य प्रकार की Online Product तक पहुंचने देते है। उदाहरण के लिए आप सीधे अपने टीवी पर Internet से Video Stream कर सकते है। 

कंप्यूटर का उपयोग (Application of Computer in Hindi)

आज के दौर में Computer हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चूका है क्योकि कंप्यूटर के बिना हम अलग नहीं रह सकते है क्योकि हर क्षेत्र में इसका उपयोग किया जा रहा है। Computer का उपयोग किन क्षेत्रों में हो रहा है उसको मैं निचे दर्शा रहा हूँ। 

शिक्षा का क्षेत्र 

शिक्षा में इनका सबसे बड़ा हाथ है अगर किसी छात्र को किसी विषय में जानकारीं देनी हो तो उसे कुछ मिनट में ये जानकरी उपलब्ध हो जाती है इससे ये पता चलता है की किसी student के पढ़ाई में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। 

Lockdown की महामारी के समय में इसका उपयोग काफी ज़ोर शोर से हो रहा है आज कल Online पढ़ाई Computer की मदद से घर पर  बैठे बैठे हो जा रही है। 

Health and Medicine         

Computer की मदद से मरीज़ो का इलाज बहुत ही आसान हो गयी है आज के समय में सभी चीज़े digital हो गयी है जिससे मरीज़ को क्या रोग है बहुत आसानी से पता चल जाता है जिसकी वजह से इलाज आसानी से हो जाता है। 

विज्ञान के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग 

Computer की मदद से कई वैज्ञानिक एक साथ मिलकर काम कर सकते है चाहे वो किसी भी देश में हो एक साथ काम कर सकते है। किसी चीज़ पर रीसर्च करनी हो तो इसके लिए भी आसानी होती है। 

Business के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

बिज़नेस में इसका बहुत बड़ा हाथ है Productivity और Competitiveness को बढ़ने के लिए इसका इस्तेमाल खास तौर पे Marketing, Retailing, Calculating, banking में होता है। 

Government    

आज के समय में सरकार भी इसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा कर रही है Traffic, Education, Information, Aviation, Broadcasting सभी जगहों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे काफी आसानी हो गयी है। 

Father Of Computer 

Father of Computer
Father of Computer

What is Computer in Hindi जानने से पहले आपको चार्ल्स बेबेज के बारे में जानिये। चार्ल्स बैबेज (1791-1871) एक असाधारण प्रतिभाशाली वैज्ञानिक, गणितज्ञ, अर्थशास्त्री और इंजीनियर थे। वह आज सबसे अच्छी तरह से जाने जाते है क्योकि उन्होंने गणना मशीन बनाई थी और इसीलिए इन्हे Father of Computer कहा जाता है। 

Final Word 

आज की इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की कंप्यूटर क्या है – What is computer in Hindi और मुझे पूरा उम्मीद है की ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा। समय समय पर नये नये specification के computers आते रहते है जिनको buy करने से पहले जरूर जानना चाहिए। यदि ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे निचे दिए गए सोशल हैंडल से जरुर शेयर करे धन्यवाद। 

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here