Republic Day Speech in Hindi – गणतंत्र दिवस पर भाषण 2021

0
202
Republic Day Speech in Hindi - गणतंत्र दिवस पर भाषण 2021
Republic Day Speech in Hindi - गणतंत्र दिवस पर भाषण 2021

Republic Day Speech in Hindi: भारतीय गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को हर साल एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन यानी कि 26 जनवरी 1950 को भारत देश ने अपना संविधान लागू कर दिया और भारत ने खुद को एक लोकतांत्रिक गणराज्य के रुप में घोषित कर दिया।

यदि आप एक स्टूडेंट या अभिभावक हैं और आप रिपब्लिक डे पर स्पीच या निबंध तैयार करना चाहते हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आसान शब्दों में रिपब्लिक डे की इतिहास के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Republic Day Speech in Hindi में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल केवल आप सभी लोगों के लिए लिखा जा रहा है इससे आपको निबंध या एस्से बनाने में भी आसानी रहेगी।

Republic Day Speech in Hindi 26 जनवरी 1950 गणतंत्र दिवस पर भाषण और निबंध

26 जनवरी 1950 को हर साल भारत इस दिन को गणतंत्र दिवस जाने Republic Day के रूप में बड़े उत्साह पर त्यौहार की तरह मनाया जाता है लंबे समय से ब्रिटिश सरकार ने हम भारतीयों पर राज किया था और हम गुलामों की तरह जिंदगी व्यतीत कर रहे थे।

Republic Day Speech in Hindi
Republic Day Speech in Hindi

लेकिन लंबे संघर्ष के बाद हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने 15 अगस्त 1947 को भारत देश को आजाद करवाया और 26 जनवरी 1950 को भारत देश ने अपना खुद का भारतीय संविधान लागू कर दिया और भारत में खुद को एक लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित कर दिया।

संसद ने हमारे भारतीय संविधान को लगभग 2 साल 11 महीने और 18 दिन के बाद 26 जनवरी 1950 को पास किया था इसी कारण हम इस दिन को यानी 26 जनवरी 1950 को इंडियन Republic Day भारतीय गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं।

हमारे सविंधान को बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने लिखा था गणतंत्र दिवस का मुख्य आयोजन भारत की राजधानी दिल्ली में किया जाता है और इस दिन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और देश के अमर जवान शहीदों को श्रंद्धाजलि देते है।

पूरा भारत जन गण मन गण से कब गूंजता है?

26 जनवरी के दिन पूरे भारत मे झण्डा रोहण होने के बाद जन-गण मन-गण का राष्ट्रगान गाया जाता है जिसके बाद तीनों सेनाओं द्वारा दिल्ली में परेड होता है जो विजय चौक से शुरू होती है और इंडिया गेट पर जाकर खत्म हो जाती है।

भारत के तीनों सेनाओं के द्वारा राष्ट्रपति को सलामी दी जाती है। हथियारों और टैंको का कार्यक्रम सेना के द्वारा किया जाता है जिसके बाद अंत मे जन गण मन गण से पूरा भारत गूँज उठता है राष्ट्रगान के रचयिता रविन्द्रनाथ टैगोर जी है

गणतंत्र दिवस मनाना सम्मान की बात क्यों?

हम सभी जानते हैं कि भारत को 15 अगस्त, 1947 को अपनी स्वतंत्रता मिली थी, लेकिन राष्ट्र का अपना संविधान नहीं था, इसके बजाय अंग्रेजों द्वारा लागू कानूनों के तहत शासित था।

हमारे देश के महान नेता जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता संग्रामी में भाग लिया है जैसे चंद्रशेखर आजाद, लाला लाजपत राय, लाल बहादुर शास्त्री, सरदार बल्लभ भाई पटेल और महात्मा गांधी आदि है।

इन लोगों ने अंग्रेजों से निरंतर लड़ाई लड़ते हुए हमारे देश को आजाद कराया है इन्होंने हमारे देश के लिए क्या किया है हम इसे कभी जिंदगी में भूल नहीं सकते हैं 26 जनवरी को हम इन्हें याद करते हुए को सलामी देते हैं क्योंकि इन्हीं लोगों की वजह से आज हम आजाद हो पाए हैं।

Republic Day पर भाषण 10 लाइन में

आज हम भारत का 72 वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं हमारा देश भले ही 15 अगस्त 1947 को आजाद हो गया था लेकिन भारत का संविधान 26 जनवरी 1949 को पारित किया गया था और 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू कर दिया गया इसी वजह से हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अगर आप अपने स्कूल, कॉलेज या मंच पर गणतंत्र दिवस पर भाषण देने की सोच रहे हैं तो आप सही पोस्ट पर आए हैं क्योंकि हम आपको 10 ऐसे लाइन बताएंगे जिसकी मदद से आप गणतंत्र दिवस पर आसानी से भाषण दे सकेंगे।

सबसे पहले जब आप मंच पर जाएंगे तो आपको यह कहना होगा मेरे अतिथि और प्रांगण में आये मेरे प्यारे दोस्तो आप को मेरा प्रणाम मेरा नाम …….कक्षा …..छात्र हू।

  1. हम सब भारत के नागरिक हैं और हमें भारत के नागरिक होने पर गर्व है आज हम अपने देश का 72 वा गणतंत्र दिवस मनाने के लिए यहां पर इकट्ठा हुए हैं।
  2. भारत का संविधान तो 26 जनवरी 1949 को ही संविधान सभा मे पारित कर दिया गया था लेकिन 26 जनवरी 1950 पूरे भारत में समस्त भारत कर नागरिको के लिए लागू किया गया।
  3. जिसके बाद से ही हर साल जोश और जुनून के साथ 24 नवंबर को संविधान दिवस और 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं।
  4. भारत के संविधान को लिखने वाले बाबा अंबेडकर का संविधान बनाने में सबसे बड़ा योगदान रहा है।
  5. भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है जिसको लिखने में 2 साल 11 महीना और 18 दिन का समय लगा था।
  6. भारत को अंग्रेज़ो से आज़ादी 15 अगस्त 1947 को ही मिल गयी थी लेकिन जब भारत में संविधान पारित हुआ तब भारत एक गणतांत्रिक देश बना।
  7. हमारे देश को आज़ाद कराने में महात्मा गांधी, भगत सिंह, सरदार वल्लभभाई पटेल आदि लोगो को योगदान रहा है।
  8. भारतीय संविधान का मूल अर्थ होता है सभी भारतीय नागरिकों का नियम कानून का पालन करना जो हम सभी को करना है।
  9. 26 जनवरी के दिन भारत के तीनों सेनाओं (वायु सेना, जल सेना, थल सेना) के द्वारा परेड होता हैं और भारत के सभी राज्यो में झंडा रोहण होता है और अंत मे राष्ट्रगान का गीत गाते है।
  10. 26 जनवरी के दिन प्रधानमंत्री राजपथ पर अपना सबसे प्यारा भारत का तिरंगा फहराते है।

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल को लिखने का उद्देश्य हमारा यह था कि हम आपको बता सके की Republic Day Speech in Hindi पर भाषण कैसे दिये जाते है उम्मीद करता हु आप ज़रूर समझ गये होंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा लिखे गये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसे नीचे दिये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्वीटर और इंस्टाग्राम पर ज़रूर शेयर करे ताकि दूसरे भी Republic Day Speech in Hindi पर आसानी से भाषण दे सके।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कही भी त्रुटि हो तो नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में कमेंट करके ज़रूर बताये धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here