B Tech Course Detail in Hindi Complete Guide 2021

1
232

B Tech Course Detail in Hindi दोस्तों पढ़ाई जीवन में बहुत जरूरी है अगर आपको आगे जाकर के एक सफल इंसान बनना है तो आपको एक बेहतर कैरियर पाना होगा अब ऐसे में दसवीं तक तो सभी को समान सब्जेक्ट पढ़ाया जाता है और 11वीं में हमें Subject चुनना होता है और जैसे ही 12वीं पास कर लेते हैं तो फिर हमें अपने आगे की पढ़ाई के बारे में सोचना होता है।

अब ऐसे में कुछ लोगों का सपना होता है कि वह आगे जाकर के इंजीनियर बनेइसलिए वे B.Tech Course को करना चाहते हैं, लेकिन B.Tech Course करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि B.Tech Course क्या है? B.Tech कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया क्या है? B.Tech का Full Form क्या है? B.Tech Course करने के बाद क्या क्या कर सकते हैं? तो बहुत सारे इन सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेंगे, तो अगर आप B.Tech Course करने जा रहे हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की जरूरत है।

B.Tech Course क्या है?

B.Tech भारत के सबसे प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कोर्स है जिसका पूरा नाम “Bachelor of Technology” जिसे हिंदी में ” प्रौद्योगिकी में स्नातक “कहा जाता है यह एक बैचलर डिग्री कोर्स है जो कि पूरे 4 साल का होता है

B.Tech में बहुत सारे कोर्स होते हैं जैसे कि Computer Science and Engineering, Civil Engineering, Mechanical Engineering, Electronic in Information Technology आदि कोर्स होते हैं आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी एक सब्जेक्ट को चुन सकते हैं और अपनी आगे की पढ़ाई को पूरी कर सकते हैं।

B.Tech Course की Admission प्रक्रिया क्या है?

B.Tech में एडमिशन लेने के लिए 12वीं पास करना होगा Physics Chemistry और Math Subject के साथ और आपके मार्क्स कम से कम 60% जरूर होने चाहिए B.Tech Course में एडमिशन लेने के लिए ज्यादातर कॉलेज entrance exam कराते हैं तो कुछ कॉलेज में मेरिट के आधार पर डायरेक्ट एडमिशन लेते है।

अगर आप किसी प्रसिद्ध कालेज से B.Tech कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको entrance exam को पास करना होगा और परीक्षा को पास करने के बाद आप B.Tech कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

B.Tech Specialization

Electronics EngineeringElectronics and Communication
Engineering
Petroleum EngineeringBiotechnology Engineering
Mechanical EngineeringAerospace Engineering
Marine EngineeringCommunication Engineering
Electrical EngineeringAeronautical Engineering
Computer Science
Engineering
Transportation Engineering
Civil EngineeringMining Engineering
Chemical EngineeringTextile Engineering
Biomedical EngineeringPower Engineering
Automobile EngineeringTelecommunication Engineering

Top B.Tech College in India

IIT Kanpur
IIT Bombay
IIT Delhi
IIT Roorkee
IIT Kharagpur
IIT Madras
BITS Pilani
IIT Warangal

B.Tech Course की Fees

B.Tech कोर्स करने की फीस 40 हजार से 2 लाख तक साल का लग सकता है यह एवरेज फीस बताई गई है फीस इससे ज्यादा और कम भी हो सकता है।

यह आपके कॉलेज पर निर्भर करता है कि आप किस कॉलेज से B.Tech Course की पढ़ाई पूरी करेंगे दोस्तों कोशिश करें कि आप B.Tech Course की पढ़ाई किस प्रसिद्ध कॉलेज से पूरी करें जिससे आपको जॉब मिलने में आसानी होगी।

B.Tech Course करने के बाद कौन-कौन से Course कर सकतें हैं?

अगर आपने B.Tech Course की पढाई पूरा कर लिया है और आप अपने आगे की पढाई करना चाहते तो नीचे कुछ कोर्स के बारें में बताया गया है आप B.Tech Course करने के बाद इनमें से किसी भी कोर्स के लिए Apply कर सकते हैं और अपने आगे की पढ़ाई भी पूरी कर सकते हैं।

M.Tech Course के लिए Apply करें –

M.Tech का पूरा नाम ” Master of Technology “ है यह एक पोस्ट Graduate Course है जो कि पूरे 2 साल का होता है, तो जब आप अपना Graduation B.Tech से पूरा कर लेते हैं तब आप M.Tech Course के लिए Apply कर सकते हैं और Technical Field में Master Degree प्राप्त कर सकते हैं  M.Tech Course को करने के लिए Graduation में कम से कम 50% से 60% marks होने चाहिए।

MBA Course के लिए Apply करें –

इसका पूरा नाम ” Master of Business Administration ”  है यह एक Post Graduate course है जो कि पूरे 2 साल का होता है MBA Course करने के लिए Graduation में कम से कम 50% से 60% Marks होने चाहिए MBA में Admission के लिए ज्यादातर कॉलेज entrance exam कराते हैं तो कुछ कॉलेज में मेरिट के आधार पर डायरेक्ट ऐडमिशन देते हैं तो जब आप अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लेते हैं तब आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपने आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

PGDM Course के लिए Apply करें –

यह 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है जिसका पूरा नाम ” Post Graduate Diploma in Management “ है इसमें एडमिशन के लिए कुछ कॉलेज entrance exam लेते हैं तो कुछ कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन देते हैं जब आप अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लेते हैं तब आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं इस कोर्स को करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए।

B.Tech Job Profile

Computer Science
Engineering
Aeronautical Engineering
Mechanical EngineeringRobotics Engineer
Software DeveloperElectronics and Communication
Engineering
Automobile EngineeringElectrical Engineering
Civil EngineeringProduct Manager
Electronics EngineeringLecturer
Production EngineerProfessor
Marine EngineeringGovernment Job
Aerospace EngineeringDigital Marketing
Mining Engineeringown Startup

Final Word On B Tech Course Detail in Hindi

इस आर्टिकल में आपने यह जाना कि B.Tech कोर्स क्या है? B.Tech कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया क्या है? B.Tech का फुल फॉर्म क्या है? B.Tech कोर्स करने के बाद क्या क्या कर सकते हैं?

हमने इस आर्टिकल में आपको B.Tech से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है लेकिन अगर आपको इस आर्टिकल में कोई ऐसी कमी देखें जिसे हमने मेंशन ना किए हो पर करना चाहिए था तो आप कमेंट सेक्शन में अपना सुझाव दे सकते हैं धन्यवाद!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here